रामकृष्ण परमहंस की एक कहानी है । एक बार वे किसी नदी को पार कर रहे थे । " आह ! " एकाएक नाव के बीच बैठे बैठे वो कराहने लगे । दर्द से छटपटाने लगे । " मत मारो ! मत मारो ! " पीठ पर हाथ रखकर वो चीखते कराहते रहे। लोगो ने बाबा की पीठ उघाड़कर देखी तो लाल नीला चाबुक के निशान जैसा पड़ रहा था । साथ बैठे लोगों को कुछ समझ नही आया कि स्वामी जी को क्या हो रहा है । थोड़े समय बाद नाव उस पार पँहुची । सब क्या देखते है कि चुंगी वसूलने वाला गिरा कराह रहा है। सब दौड़कर पंहुचे तो उसने कराहते हुए बताया कि डकैत आए थे, सब पैसा लूट ले गए और खूब मारा भी । पीठ कमर पकड़कर वह रोने लगा । लोगो ने देखा कि उस चुंगी वाले बन्दे के पीठ कमर पर ठीक वन्ही निशान पड़ा है जन्हा स्वामी रामकृष्ण के पड़ रहे थे ।
प्रेम का एक शब्द है समानुभूति ' Empathy ' । लोक चलन में जो भौतिक प्रेम है उसका अधिकांश हिस्सा सहानुभूति ' Sympathy ' वाला है । सहानुभूति में प्रेम पनप ही नही सकता है । सहानुभूति हिंसा का ही एक आयाम है जिसमे ' I ' मैं तृप्त होता है । ' I ' तृप्त होकर ' You ' को ' Love ' का दान करता है । और एक कृत्रिम वाक्य बनता है I Love You और उसमें दो ' द्वैत ' सत्ता एक दूसरे पर अपने अपने मैं ' I ' को लेकर ' You ' पर शाषन करने की , Posses करने की कोशिश में लगे रहते है । लेन देन के इस छिछले स्तर से लेकर द्वैत के सबीज समाधि तक । माने लेन-देन वाला ये जो प्रेम है .. ये वैलेंटाइन वाला घुमउवल- फिरौवल, माथा फोडउवल सिस्टम तक विस्तार पाता है । और द्वैत माने यँहा यह है कि सब जुड़ाव के बावजूद पुरुष स्त्री प्रेम के बाद भी अलग अलग ही रह जाते है । ठीक जैसे सबीज समाधि के स्तर पर पँहुचने पर भी योगी के अंदर उसके नाम लिंग आयु आदि का पहचान जुड़ाव स्मृति शेष रह ही जाता है । बाकी सिम्पैथी के पार प्रेम के आध्यात्म का शब्द है ' इम्पैथी ' समानुभूति । समानुभूति में दो का अस्तित्व नही रहता है । सब एक हो जाता है । पुरुष प्रकति एक । लड़का लड़की एक । पति पत्नी एक । शिव शक्ति एक। और इस अघोर आध्यात्मिक बात को कोई मिराबाई , कोई रूमी समझाते रहे है । कोई रामकृष्ण परमहंस 50 मीटर दूर चोट खा रहे आदमी की चोट को अपनी भी पीठ पर लेकर दिखाते रहे है ।
बाकी अपना बनारस ई सब अनायास अघोर अलख़ होकर करता रहा है । शिव पार्वती के परिवार में वो विलयता दर्शन करने योग्य बात है । अर्धनारीश्वर स्वरूप को देखिए और शिवलिंग के विज्ञान का व्यावहारिक रूप व्यवहार में लाइये। इस तस्वीर में बाबा कँहा है ? भक्त कँहा हैं ? ई रँग ई तेवर ई आध्यात्म का विज्ञान फ्री फंड में कँहा बंटता होगा ? लाली तेरे लाल की जित देखूं तित लाल , लाल्ली देखन मैं गयी मैं भी हो गयी लाल ।। ' सा !कासी केन मियते ?' सब एकरँग एकरूप हो गए है । आज देवताओं की होली का दिन है । रंगभरी एकादशी की शुभकामनाए । हर हर महादेव!
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